The Ultimate Guide To हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे

Wiki Article



इससे बालों को पोषण मिलेगा और डैंड्रफ दूर होंगी।

हल्दी में कौन-सा विटामिन पाया जाता है? हल्दी में विटामिन सी, ई के अलावा फाइबर, कैल्शियम और प्रोटीन भी पाया जाता है। हल्दी में मौजूद औषधीय गुणों की वजह से ही आर्युवेद में उसे विशेष स्थान दिया गया है।

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण इसे सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। हल्दी का पानी पीने से सूजन को कम करके, ऑक्सीडेटिव तनाव से मुकाबला करके और एक युवा रंग का समर्थन करके स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

• हल्दी को दूध में मिलाकर कई रोगों में उपयोग किया जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

हल्दी दूध को मुख्यतः सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय घरों में हल्दी दूध इस समस्या का सबसे उचित और फायदेमंद उपाय माना जाता है।

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुक्खू ने दिल्ली में केजरीवाल से जल बंटवारे पर चर्चा की

देखा जाए तो हल्दी के सप्लीमेंट भी मौजूद हैं लेकिन कच्ची हल्दी सबसे बढ़िया ऑप्शन है। आप चाहें तो सर्दियों में कच्ची हल्दी का हलुआ बनाकर रोजाना एक चम्मच इसका सेवन कर सकते हैं।

हल्दी को विशैले पदार्थों से लड़ने और उनसे निजात पाने में अत्यंत उपयोगी पाया गया है। खाने से और कई तरह के पेय का सेवन करने website से हमारे शरीर में और रक्त में अनेक प्रकार की विषैली चीजें आ जाती हैं, हल्दी का सेवन इनसे निजात दिलाने में फायदेमंद साबित होता है।

● ज्यादा हल्दी के इस्तमाल से पेट में गर्मी होना, दस्त लगना, उल्टी आना, चक्कर आना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं ।

गले की खराश दूर करने के लिए हल्दी, यवक्षार और चित्रक के २-५ ग्राम चूर्ण लें एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करें

हल्दी इस्तेमाल करते समय किन बातों का रखें ध्यान?

इसके साथ ही आयुर्वेद में भी हल्दी का उपयोगी स्थान पाया गया है। प्राचीन काल से ही इसके औषधीय गुणों के कारण इसको आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसके अनेक लाभों के कारण इसे कई प्रकार से प्रयोग में लाया जाता है। यह दवाई की तरह भी इस्तेमाल होती है और सौंदर्य उत्पाद की तरह भी।

हाथ पैर फटने से बचाव के लिए  कच्चे दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर लेप बनाएं फिर उसको हाथों पैरों पर लगाएं इससे त्वचा मुलायम होती और हाथ पैर का फटने से बच जाते है । अगर हाथ पैर फटे हुए हो तो उसमें हल्दी भर दे जल्दी फायदा मिल जाएगा । सरसों के तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर होठों पर लगाने से होंठ फटना भी बंद हो जाते हैं ।

Report this wiki page